क्यों वर्तनी, उच्चारण और ध्वनि जब आप अपने व्यवसाय का नाम देते हैं


जानें कि ये तीन कारक आपके को क्यों बना या बिगाड़ सकते हैं business।

मार्च
२३, २०२०

6 मिनट पढ़ा

द्वारा व्यक्त राय व्यवसायी योगदानकर्ता अपने हैं।


निम्नलिखित अंश ब्रैड फ्लावर्स का है नामकरण पुस्तक। इसे अभी से खरीदें अमेज़न | बार्न्स एंड नोबल | IndieBound

आपके नामकरण के समय तीन तत्वों का ध्यान रखना चाहिए business। वर्तनी और उच्चारण किसी भी अच्छे नाम के लिए दो महत्वपूर्ण कारक हैं। यदि आप फोन पर पूरे दिन अपना नाम कहते हैं, तो उच्चारण काफी महत्वपूर्ण हो जाता है। यदि आपके ग्राहकों को बार-बार अपना नाम लिखना या लिखना है, तो वर्तनी अधिक मायने रख सकती है। हर बार जब आप किसी को अपना ईमेल या घोंघा-मेल पता बताते हैं, तो यह मुश्किल या गैर-मानक वर्तनी होने पर आपके नाम की वर्तनी से बहुत थक जाता है। लेकिन यह वास्तव में केवल फोन पर एक समस्या है।

हमारे पास Longship नाम की थर्ड-पार्टी लॉजिस्टिक्स में एक क्लाइंट है। यदि आप केले के ट्रक के साथ फ्लोरिडा में एक कंपनी के लिए काम करते हैं, तो आप मिनेसोटा में वितरक को उन केले को प्राप्त करने के लिए लॉन्गशिप कहते हैं। Longship पर लोग लगातार फोन पर हैं। कंपनी के कार्यालय में पहले मिनट के भीतर, आप किसी को 20 बार यह कहते हुए सुनेंगे कि, "यह जुलाब है"। जब उन्होंने कंपनी का नाम चुना तो उच्चारण में आसानी महत्वपूर्ण थी। उन्हें पिकअप और डिलीवरी को समन्वित करने के लिए प्रत्येक ट्रक चालक को भी कॉल करना होगा। दोनों पक्षों को प्राप्त करने के लिए ड्राइवर को हर बार कागजी कार्रवाई करनी होती है paid, इसलिए यह भी महत्वपूर्ण था कि नाम वर्तनी में आसान हो।

लेकिन ऐसा हमेशा नहीं होता है। ऐसे समय होते हैं जब गलतियाँ काम करती हैं, और अनुकूल भी होती हैं। जब URL दुर्लभ थे, उदाहरण के लिए, कंपनियों ने खुद का नाम Flickr, Digg, या Dribbble रखा। मेरी राय में, वे कुछ सर्वोत्तम गलत वर्तनी वाले उद्देश्य हैं। जैसे-जैसे अधिक URL उपलब्ध होते हैं, यह एक चिंता का विषय है। स्टार्टअप नामों में अब जानबूझकर गलत वर्तनी को शामिल करने की संभावना कम है।

कई बार ऐसा भी हो सकता है कि आप चाहते हैं एक नाम उच्चारण करने में मुश्किल होना। शायद आप आत्मविश्वास से यवेस सैंट लॉरेंट (YSL) का उच्चारण कर सकते हैं। मैं नहीं कर सकता किन्तु वह ठीक है। शायद यह रणनीतिक है। क्या फ्रेंच नाम इसे फैशनेबल बनाता है? महंगा? यह मेरे लिए करता है। नाम काम करता है क्योंकि यह आकांक्षा है। वाईएसएल वर्तमान में 12,500 डॉलर के डबल-ब्रेस्टेड ब्लेज़र बेचता है। मैं उस जैकेट को खरीदने वाले लड़के की तरह नहीं हूं, इसलिए मैं यह अनुमान लगाऊंगा कि क्या मैं करूंगा या नहीं। लेकिन सेंट लॉरेंट जैसा नाम मुझे चाहता है, भले ही मैं इसे स्वीकार करने के लिए थोड़ा शर्मिंदा हूं।

Lululemon अपने लाभ के लिए कठिन उच्चारण का भी उपयोग करता है। यह बताया गया है कि लुलुलेमोन के संस्थापक ने जापान में लोकप्रिय होने के लिए अपनी एथलेटिक कपड़ों की लाइन का निर्माण किया। उस योजना का एक बड़ा हिस्सा नाम ध्वनि को अधिक अमेरिकी बनाना था। जबसे एल जापानी वक्ताओं के लिए एक मूल निवासी नहीं है, उनके लिए उच्चारण करना मुश्किल है। इसलिए, यह अधिक अमेरिकी और अधिक आकर्षक लगता है। हो सकता है कि इससे आपको कंपनी पसंद न आए, लेकिन यह है एक दिलचस्प नामकरण रणनीति।

आपके लाभ के लिए मुश्किल उच्चारण का उपयोग करने के अन्य तरीके हैं। आप चाहते हैं कि आपका नाम बाहर खड़ा रहे। उदाहरण के लिए, नाम का उच्चारण करने का कोई स्पष्ट तरीका नहीं है Uniqlo। क्या यह आप-nee-केएलओ या नरम लग रहा है आप-एनआईएच-केएलओ? नाम एक नया शब्द है, जो "यूनिक क्लोदिंग" वाक्यांश से लिया गया है, हालांकि आप कभी भी उस संदर्भ में नहीं जानते हैं। एक मॉल में या दर्जनों अन्य संकेतों के साथ भीड़ भरी सड़क पर, शायद गैर-मानक वर्तनी एक प्लस है। आपको इसके बारे में सोचने के लिए एक सेकंड के लिए रुकना होगा, और कपड़ों को नोटिस करने के लिए यह काफी लंबा है।

इसलिए, भविष्य के बारे में सोचें। क्या आपकी कंपनी के लिए ऐसा नाम होना और अधिक महत्वपूर्ण है जो वर्तनी और कहने में आसान हो, या कोई रणनीतिक कारण हो जो आप इसे और अधिक कठिन बनाना चाहें?

ध्वनि

ध्वनि वह तीसरा कारक है जिस पर विचार करते समय आपको अपने नामकरण की आवश्यकता होगी business। मेरे पास कॉलेज में एक रचनात्मक लेखन प्रोफेसर था जो कविता सिखाता था। उन्होंने शब्द विकल्प और संक्षिप्त और सटीक होने के महत्व के बारे में बात की। उन्होंने अनुशासन के बारे में भी बात की। यह आसानी से मैसेजिंग के बारे में या नामकरण के बारे में एक कोर्स के रूप में आसानी से हो सकता है। स्पष्ट, सौंदर्यवादी रूप से मनभावन संचार के सिद्धांत विषयों पर लागू होते हैं। इसमें शामिल है कि हम ध्वनि के बारे में कैसा महसूस करते हैं।

ध्वनि onomatopoeia, कविता और व्यंजन उपयोग जैसे उपकरणों के उपयोग के माध्यम से यादगार में सुधार कर सकता है। लेकिन जब हम ध्वनि के बारे में बात करते हैं तो एक अतिरिक्त सौंदर्य विचार होता है।

प्रायः समानार्थी शब्द का प्रयोग परस्पर नहीं किया जाना चाहिए। मेरे प्रोफेसर का उदाहरण "पत्थर" शब्द था। एक थिसॉरस में, "पत्थर" और "रॉक" पर्यायवाची हैं। लेकिन वे वास्तव में नहीं हैं। कैसे एक शब्द मायने रखता है। ध्वनि का अर्थ बदल जाता है। "स्टोन" के साथ नरम शुरू होता है रों और के साथ नरम खत्म n, जो लिंगर है। यह चिकनी और तरल है। इसके विपरीत, चट्टान खुरदरा होने लगता है। आर ध्वनि गले के पिछले हिस्से से आती है। शब्द अचानक समाप्त हो जाता है सी.के.। यह दांतेदार है।

"टेंपरेरी लाइक अचीवर्स" गाने में, गीतकार बॉब डायलन, एक महिला पर उसके अग्रिमों के बारे में बात करते हुए और उसके प्रति उसके रवैये के बारे में बात करते हुए अंतर का सुझाव देते हैं। उसका वर्णन करते समय, वह इसके विपरीत "पत्थर" और "रॉक" शब्दों का उपयोग करता है। उसका दिल पत्थर या चट्टान हो सकता है, लेकिन दोनों नहीं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक दूसरे से बेहतर नहीं है; चट्टान आवश्यक रूप से पत्थर से बेहतर नहीं है, और न ही पत्थर चट्टान से बेहतर है। यह वह अंतर है जिसे आप स्वीकार करना चाहते हैं। अंतर अर्थ है।

ध्वनि भी मेकअप शब्दों में मायने रखती है। उदाहरण के लिए, एस्को ने एक्सॉन बनने के लिए लाखों डॉलर खर्च किए। एक जटिल कानूनी स्थिति के कारण, कंपनी कुछ बाजारों में एसो, दूसरों में एनको और दूसरों में विनम्र का उपयोग करने में सक्षम थी। इससे प्रैक्टिकल हुआ business समस्याओं और सामान्य ब्रांड भ्रम। एसो ने इसका नाम बदल दिया क्योंकि यह एक था business आवश्यकता। लेकिन इसने इसे एक्सॉन में बदल दिया क्योंकि यह मजबूत और अधिक आधिकारिक लगता है। संक्षेप में, यह से बदल गया पत्थर सेवा चट्टान

। (TagsToTranslate) व्यवसाय का नाम (t)Marketing(t) कंपनी नाम (t) ब्रांडिंग (t) संचार रणनीतियाँ (t) नामकरण पुस्तक



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*