5 कारण यह 97 वर्षीय Marketing बुक इज़ मोर रिलेटेड थान एवर


ध्यान एक परिसंपत्ति है जिसे आपको विपणन में कैप्चर करना और कैपिटल करना होगा।

फरवरी
11, 2020

7 मिनट पढ़ा

द्वारा व्यक्त राय व्यवसायी योगदानकर्ता अपने हैं।


1923 की किताब वैज्ञानिक विज्ञापन क्लॉड हॉपकिन्स ने प्रत्यक्ष विपणन की आधुनिक दुनिया को जन्म दिया। कई दिग्गजों ने इसकी सराहना की marketers और 20 वीं सदी के कॉपीराइटर, जिनमें एजेंसी किंग डेविड ओगिल्वी और दिग्गज कॉपीराइटर गैरी हलबर्ट शामिल हैं, और इसका संदेश केवल डिजिटल युग में अधिक प्रासंगिक हो गया है।

हालांकि विवाद अभी भी इस बात पर कायम है कि क्या हमारा ध्यान वास्तव में कम हो गया है, हमारी एकाग्रता को भंग करने के अवसर – चाहे वह एक ब्राउज़र स्क्रीन पर कई टैब हो या ड्राइविंग करते समय टेक्सटिंग – स्मार्टफोन के प्रसार के साथ उत्पन्न होने की संभावना है। उद्यमियों को उनकी संभावना के अविभाजित ध्यान को पहले से कहीं ज्यादा तेजी से पकड़ने का काम सौंपा जाता है।

संबंधित: 10 Marketing अपने व्यापार के विकास को बढ़ावा देने के लिए रणनीतियाँ

वीडियो मार्केटिंग, एकदम सही Instagram फ़ीड्स, और प्रभावशाली टिकटुक फिल्टर हमें चमकती रोशनी और नवीनता के साथ विस्फोट करते हैं। लेकिन जब प्रभाव और बिक्री की बात आती है, तो अनुनय के स्तंभों को रेखांकित किया जाता है वैज्ञानिक विज्ञापन काफी हद तक वही रहे हैं। (पुस्तक यहां तक ​​कि सार्वजनिक डोमेन है और आप इसे इसकी संपूर्णता के लिए पढ़ सकते हैं free अभी।)

के तौर पर content बाज़ारिया, मैं दिन और दिन बाहर काम कर रहा हूँ और कब्जा कर रहा हूँ usersसबसे अधिक लागत प्रभावी तरीके से ध्यान देना। मि। होपकिंस की सेमिनल बुक के सिद्धांत मुझे उस तक पहुंचाने में सक्षम बनाते हैं, क्योंकि वे प्रत्यक्ष प्रतिक्रिया विपणन की आधारशिला माने जाते हैं।

यहाँ पुस्तक से 5 महत्वपूर्ण बिंदु हैं जो अभी भी लगभग एक सदी बाद लागू होते हैं

1. ध्यान आकर्षित करने के लिए, स्पष्टता बनाएं

श्री हॉपकिंस झूलते हुए बाहर निकलते हैं, यह देखते हुए कि "ठीक बात करने वाले शायद ही कभी अच्छे विक्रेता होते हैं।"

यह उद्योग शब्दजाल या फैंसी भाषा में स्लाइड करने के लिए आकर्षक हो सकता है, लेकिन अक्सर यह स्मार्ट या कमांडिंग बैकफ़ायर के रूप में आने का प्रयास है। जब आपके पाठक को आपकी पिच को समझने के लिए तनाव होता है, तो वे रुचि खो देते हैं और आगे बढ़ जाते हैं।

संबंधित: डिजिटल Marketing 2020 के लिए भाड़े

हाल ही में बिलबोर्ड अभियान में चिपोटल ने इस दृष्टिकोण को बंद कर दिया। Airbrushed burritos के उच्च-परिभाषा क्लोज़-अप पर अपशिष्ट स्थान के बजाय, उन्होंने एकल वाक्य दिखाने के लिए पूरे होर्डिंग का उपयोग किया:

"हम अपने स्थानीय रूप से सुगंधित प्राकृतिक अवयवों के बारे में लिखना चाहते थे, लेकिन लघु बिलबोर्ड सुर्खियों में बेहतर हैं।"

तब चार शब्दों को छोड़कर वाक्य को पकड़ लिया गया था, जो कि काले अक्षरों में लिखा हुआ था, एक नए वाक्य की वर्तनी: "हमारी सामग्री बेहतर है।" हेडलाइन मजाकिया और किफायती है, और यहां तक ​​कि एक राजमार्ग पर ड्राइविंग करते समय, आपको संदेश मिलता है। संक्षिप्त नज़र में।

में एक उदाहरण दिखाया गया है वैज्ञानिक विज्ञापन मीड साइकिल कंपनी से एक विज्ञापन प्रदर्शित करता है; कंपनी के मालिक ने विज्ञापन को इतना आकर्षक पाया कि वह एक भी शब्द नहीं बदलेगा। नीचे दिया गया प्रारंभिक पैराग्राफ एक साफ, सम्मोहक प्रस्ताव बनाता है।

"खरीदने के पहले आज़माएं। प्रसिद्ध रेंजर लाइन में 44 शैलियों, रंगों और आकारों में से पसंद की गई साइकिल का चयन करें। हम इसे अनुमोदन और 30 दिनों के परीक्षण, माल पर भेजते हैं paid अपने शहर के लिए अगर प्रसन्न न हों तो वापस लौटें और परीक्षण में कुछ भी खर्च न हो। ”

बाद में आकर्षण या विस्तार जोड़ें। तंग विपणन में आपका पहला उद्देश्य आपके मूल्य प्रस्ताव को जल्दी और अच्छी तरह से संवाद करना है।

2. पैसे खोने के डेटा या जोखिम को मापें

वैज्ञानिक विज्ञापन विभाजित परीक्षण के लाभों को टालने के लिए पहली पुस्तकों में से एक माना जाता है। आपको अपने नंबरों की प्रतिक्रिया के आधार पर अपने दृष्टिकोण का परीक्षण करना, मापना और मोड़ना होगा।

कई आधुनिक ऑनलाइन marketers ईमेल मार्केटिंग की महिमा के माध्यम से पहली मुठभेड़ विभाजन परीक्षण, क्योंकि वे एक ईमेल न्यूज़लेटर की एक सूची के लिए स्वचालित रूप से एक ही न्यूज़लेटर के विभिन्न विषय लाइनों को भेजने के लिए और किस विषय में बेहतर सगाई दर प्राप्त करते हैं, का उपयोग करते हैं।

संबंधित: 9 बिक्री और Marketing स्टार्टअप के लिए टिप्स

लेकिन यहां तक ​​कि कूपन के मोचन और ट्रैक किए गए फोन के श्री हॉपकिंस के डेटा माप तकनीक ने एनालॉग और डिजिटल दोनों रूपों में आज अपना वजन पकड़ लिया है। Google एक ऑनलाइन उद्यमी के लिए UTM पैरामीटर सही होते हैं जहां उनकी वेबसाइट पर नज़र रखी जाती है traffic से आता है, और सहबद्ध विपणन के कस्टम लिंक ने इसे एक उद्योग बना दिया है, जिसमें हर साल दो अंकों की वृद्धि देखी जा रही है।

दृष्टिकोण सरल है: विभिन्न अभियानों का परीक्षण करें, उन पहलों को काटें जो सपाट हो जाते हैं और जो काम करते हैं उनमें से अधिक करते हैं।

3. मानव मनोविज्ञान का लाभ उठाएं

हम खुद को यह बताने की कोशिश कर सकते हैं कि दुनिया अब अलग है और इंसानों की प्रेरणाएं अलग-अलग हैं जैसे कि उन्होंने लगभग सौ साल पहले की थी। लेकिन जो बनाता है उसका हिस्सा वैज्ञानिक विज्ञापन इतना कालातीत है कि मानव मनोविज्ञान के मूल सिद्धांत वास्तव में इतना सब कुछ नहीं बदले हैं।

मिस्टर हॉपकिंस नोट के रूप में अच्छी खबर यह है कि चूंकि मानव मनोविज्ञान अपरिवर्तित है, एक बार जब आप इन महत्वपूर्ण विपणन को सीख लेते हैं तो आपको कभी भी उन्हें अनजान नहीं करना पड़ेगा।

पुस्तक के अध्याय छह में विशेष रूप से प्रशंसा की गई कुछ रणनीति शामिल हैं

  • जिज्ञासा। अप्रत्याशित और रोमांचक विवरण एक अंतर्ग्रही उपभोक्ता के दिल और दिमाग पर कब्जा कर लेते हैं।

  • कीमत। श्री हॉपकिंस ने कहा कि कोई भी सस्ते उत्पादों को पसंद नहीं करता है, फिर भी हर कोई एक सौदे के विचार को पसंद करता है।

  • गारंटी। उत्पाद जोखिम की कोशिश करने का अवसर-free खरीदार के दिमाग में मनोविज्ञान और रक्षा तंत्र को बदलता है।

  • नमूने। दृष्टि में हर किसी को हताश रूप से नमूने देने के बजाय, पहले अपने अनुयायियों को शिक्षित करें, और उन्हें एक नमूना देने के लिए कहें या उत्पाद को आज़माने के लिए कहें। जब पहल संभावना द्वारा की जाती है, तो मनोविज्ञान आपके कोने में है।

अमृत ​​गारंटी के मनोविज्ञान का बहुत प्रभाव डालता है। जब नेकर आपको एक गद्दा बेचना चाहता है, तो वे आपको 365-दिन के परीक्षण की पेशकश करते हैं, जो उनके उद्योग प्रतियोगियों से 3 गुना अधिक है। "इनमें से कौन सा आपको बेहतर लगता है, 100-दिवसीय परीक्षण या 365-दिवसीय परीक्षण?" मनोविज्ञान में निहित एक शक्तिशाली शीर्षक है।

संबंधित: उद्यमियों के लिए आसान सरल योजना Marketing योजना

फ़ोटोग्राफ़ी, वीडियोग्राफी और अन्य रूपों के रूप में भी content लोकप्रियता में उत्पादन वृद्धि, ये मनोवैज्ञानिक ट्रिगर पर्दे के पीछे शो चलाना जारी रखते हैं। किसी भी उद्यमी को बाजार या बेचने के लिए एक संभावना के हित को हुक करने के लिए इनमें से एक या अधिक रणनीति को रोजगार देना चाहिए।

4. तनाव से बचाव से बचाव होता है

दुर्भाग्यपूर्ण सच्चाई यह है कि एहतियाती उपायों को प्रोत्साहित करने के लिए किसी उपभोक्ता के दर्द को पहचानना और उसे दूर करने की पेशकश करना बहुत आसान है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको सभी कयामत और उदास होना चाहिए, लेकिन आप दूसरों को मनाने की कोशिश करते समय किसी तरह से तनाव को दूर करना चाहते हैं।

के कई वैज्ञानिक विज्ञापनइसके उदाहरण आज भी लागू होते हैं। टूथपेस्ट ads यह वादा करता है कि whiter दांत बाहर की ओर है जो गुहाओं की निरंतर रोकथाम को रोकते हैं। साबुन जो अधिक चमक का वादा करते हैं, चमकती त्वचा हमेशा "साफ रखें" जैसी हेडलाइन को बेहतर बनाएगी।

अब और नहीं बाद में कार्य करने के लिए दूसरों को स्थानांतरित करने के लिए, परेशानी पर ध्यान केंद्रित करें और आपका उत्पाद, कार्यक्रम या सेवा उस परेशानी को कैसे कम करती है।

5. उपभोक्ता पूरी कहानियां खरीदते हैं

नीलसन की एक रिपोर्ट में पाया गया कि अमेरिकी प्रतिदिन 11 घंटे और 27 मिनट मीडिया का उपयोग करते हुए एक आश्चर्यजनक समय बिताते हैं, एक संख्या जो साल दर साल बढ़ी है।

क्योंकि कथाएँ बिकती हैं, चाहे हम अपने डॉलर या हमारे समय के साथ भुगतान कर रहे हों। श्री हॉपकिंस नोट करते हैं कि यह एक विज्ञापनदाता की नौकरी है कि वह एक ही विज्ञापन के भीतर पूरी कहानी या प्रस्ताव बेचे, और फिर उपभोक्ता को यह तय करने दें कि वे प्रस्ताव के लिए या उसके खिलाफ हैं या नहीं।

हॉपकिंस नोट करता है कि, $ 10 एक शब्द (आज के डॉलर में लगभग $ 151 / शब्द), हर शब्द का एक "सेल्समैन" होना चाहिए। ऐसा लगता है कि हर शब्द को भी "सुपर-स्टोरीटेलर" होना चाहिए, और इस परिदृश्य में , आपका मूल्य प्रस्ताव कहानी है।

विपणन माहिर

आपकी विशेषज्ञता का उद्योग कोई मायने नहीं रखता है, यह उन रणनीतियों को सीखने और मास्टर करने के लिए समय का मूल्यवान उपयोग है जो लोगों को क्लिक करने या खरीदने के लिए राजी करते हैं।

अपने प्रमुख विपणन दृष्टिकोण SnapChat या प्रत्यक्ष मेल है, में सिद्धांतों वैज्ञानिक विज्ञापन कालातीत, सिद्ध, और एक युक्ति आप के लिए जगह में शुरू कर सकते हैं free आज।

। (TagsToTranslate)Marketing(टी) विज्ञापन (टी) पुस्तकें



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*